ads

        रस्किन बॉण्ड से जाने अच्छे लेखक में क्या- क्या गुण होने चाहिए।

  

रस्किन बॉण्ड की 'हाउ टू बी अ राइटर' किताब के महत्वपूर्ण टिप्स और सुझाव"


"लेखक होते हुए, मैंने आशा और घोर निराशा, सफलता और विफलता को जाना, थोड़ी बहुत पहचान बनाई, मगर मेरे जीवन में काफी लम्बे अंतराल उपेक्षित होने और आलोचकों द्वारा ख़ारिज किये जाने के भी थे।" 

            ये वाक्य कहे गए है, पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित रस्किन बॉण्ड द्वारा। 70 वर्ष से भी अधिक लम्बी और सफल लेखन यात्रा कर चुके रस्किन  बॉण्ड की प्रत्येक पुस्तक बेस्ट सेलिंग रही है। और आज हम बात करेंगे  किताब  'हाउ टू बी अ राइटर' के बारे में। 7 चैप्टर्स में विभाजित अपनी किताब में लेखक ने उन तमाम बातों के बारे में ज़िक्र किया है, जो एक लेखक को पता होनी चाहिए या एक अच्छा लेखक बनने के लिए ज़रूरी है। 

अगर आप भी एक लेखक बनना चाहते है और अपने अंदर लेखन की कला विकसित करना चाहते है तो आप को ये किताब ज़रूर पढ़नी चाहिए। रस्किन बॉण्ड द्वारा लिखी गई पुस्तक "हाउ टू बिकम ए राइटर" एक रुचिकर और प्रेरणादायक पुस्तक है जो जिन्दगी में लेखक बनने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए उपयोगी है। यह पुस्तक रस्किन बोंड की अनुभवपूर्ण कहानियों, संवादों और उपन्यासों से युक्त है, जो इसे एक आकर्षक और अद्यतन बनाते हैं।

पुस्तक में रस्किन बॉण्ड ने अपने व्यावसायिक जीवन के अनुभवों को साझा किया है और लेखन में सफलता प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। उन्होंने लेखन की कला, कविता और कहानी लेखन के बारे में बात की है और अपने अनुभवों के माध्यम से पाठकों को प्रेरित किया है।

"हाउ टू बिकम ए राइटर" में रस्किन बोंड की सरल और आसान भाषा का प्रयोग किया गया है जिससे पाठकों को उनके संदेशों को समझने में सहायता मिलती है। वे लेखकों को लिखने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए सामर्थ्य देते हैं।


इस पुस्तक में लेखक की खुद की कहानी और उनकी रचनात्मकता के पीछे की प्रेरणा है, जिसे पाठकों के साथ साझा किया गया है। रस्किन बॉण्ड की अनुभव से युक्त इस पुस्तक को पढ़कर, आपको लेखन की कला में सुधार मिलेगा और आप भी एक सफल लेखक बनने की प्रेरणा प्राप्त करेंगे।

संक्षेप में कहें तो, "हाउ टू बिकम ए राइटर" एक अच्छी पुस्तक है जो लेखन के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों के लिए मोटिवेशन और निर्देश प्रदान करती है। यह रस्किन बॉण्ड के अनुभव और सादगी से भरी हुई है जो आपको अपनी लेखन की क्षमता को समृद्ध करने में सहायता करेगी।

Post a Comment

और नया पुराने